Quotes of Dr. BR. Ambedkar in Hindi

quotes of dr br ambedkar in hindi
दोस्तो के साथ Share करे

आज का हमारा टॉपिक है Dr. B.R. quotes in Hindi तो दोस्तों श्रीमान Bhimrao Ambedkar भारत देश के संविधान के शिल्पकार है इन्होंने ही भारत जैसे महान देश का संविधान लिखा है। इनका जन्म 14 अप्रैल 1891 को मध्य प्रदेश के महू छावनी मैं हुआ था उस समय बिर्टिश हम पर राज करते थे।

इसलिए उस समय भारत देश को British India से जाना जाता था। उनके पिता का नाम रामजी मालोजी सकपाल था और उनकी माताजी का नाम भीमाबाई सकपाल था। उनके परिवार के सभी मराठी मूल थे।

इसDr. B.R. ambedkar quotes in Hindi पोस्ट में आपको कुछ ऐसे कोट्स मिलेंगे जो आपके विचारों को काफी हद तक बदल देंगे। श्रीमान Bhim rao Ambedkar जी महार जाती से थे जो कि उस काल में अछूत थी। उस समय महार जाती के लोगों को कोई हाथ नहीं लगाता था। बहुत संघर्षमय जीवन जीने के बाबजुद भि उन्होने कभि हार नहि मानी और समाज के गलत नियमो को बदलने कि ठानी।

उनके द्वारा किये गये सामाजिक एवम राजनैतिक सुधार जानने से पहले उनके द्वारा दिए गए कुछ डॉ. बी. आर. अम्बेडकर के अनमोल विचारDr. B.R. ambedkar quotes in Hindi पर ध्यान देना जरुरी हैं।

Dr. B.R. Ambedkar Quotes in Hindi

Quotes of Dr. B.R. Ambedkar in Hindi
डॉ. बी. आर. अम्बेडकर के अनमोल विचार

अपनी किस्मत पर विश्वास करने के बजाए अपनी मेहनत और लगन पर भरोसा करें।  – डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर 

भारत देश हमारा था हमारा है और अंत तक हमारा ही रहेगा – भीमराव अंबेडकर

हमें रिश्तों को बड़ी समझदारी और निष्ठा के साथ निभाना चाहिये

– भीमराव अंबेडकर

हमें हमेशा सोच समझकर अपना नेता चुनना चाहिए

जो कि निष्ठावान हो और देशवासियों की भलाई की सोचता हो।

— अम्बेडकर के राजनीतिक विचार —

जीवन में आई मुश्किलों के बारे में कभी बुरा मत सोचों

क्योंकि यही मुश्किलें तुम्हे अंदर से और भी मजबूत करती है।.

Dr. B.R. ambedkar quotes in Hindi

किसी भी इंसान का जीवनकाल लंबा नहीं

बल्कि महान और समृद्ध होना चाहिए।

हमें कबिभी जातिवाद नहीं करना चाहिए

क्योंकि सभी धर्म पवित्र और समान होते है।

अम्बेडकर के अनमोल विचार

भारतीयों में इतनी शक्ति है कि वो दुनिया के

किसी भी देश में अपनी जीत का परचम लहरा सकते है।

– डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर

इन्हे भि पढे : गुल्ज़ार साब द्वारा लिखि गयी हिंदी शायरीयांं

हमें हर रोज़ हमारी बुद्धि को सच्चाई और अच्छाई की

राह पर चलने के लिये उसे तैयार करना चाहिये।

हर इंसान को और उसके धर्म को इस समाज से नैतिकता को देखते हुए चुनना चाहिए अगर जीवन में इंसान के लिए सबकुछ धर्म ही माना जायेगा तो और भी इंसानों की कोई कीमत नही रहेगी – डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर

इतिहास बनाने से पहले इतिहास को ठीक से पढ़ना चाहिए – डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर  

आज तक जब कबि भी नैतिकता और अर्थशास्त्र के बीच में जंग हुई है तब हर बार जीत का परचम अर्थशास्त्र ने ही लहराया है, छुपे हुए स्वार्थों को आखिर तब तक खुदसे नही छोड़ दिया गया जब तक मजबूर करने वालों ने अपना पूरा दम खम न लगाया हो। – डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर 

किसी महान व्यक्तित्व के मनुष्य में और एक प्रख्यात मनुष्य में सिर्फ ओ सिर्फ इतना ही फरक है कि महान व्यक्तित्व का मनुष्य हमेशा समाज की सेवा के लिए तत्पर रहता हैं। – डॉ आंबेडकर के सामाजिक विचार

Dr. B.R. Ambedkar quotes on education in Hindi

dr. b.r. ambedkar quotes on education in hindi

उनका बचपन इसी भेदभाव को सहन करते करते गुजरा फिर उन्होंने इस प्रथा को बदलने का फैसला किया। तो उन्होंने शिक्षा को अपना मार्ग चुना  7 नवंबर को उनका दाखिला सरकारी स्कूल में अंग्रेजी में कराया गया जिसे की हम सब लोग अब प्रतापसिंग हायस्कूल के नाम से जानते है।

जब भी किसी समुदाय का विकास नापा जाता है तो सबसे पहले उस समुदाय की महिलाओं की साक्षरता के के रूप में नापा जाता है. – डॉ आंबेडकर के सामाजिक विचार

फिर कुछ सालों बाद उन्होंने मैट्रिक पास कर ली फिर उन्होंने एलफिंस्टन कॉलेज कीऔर अपना रुख किया मैट्रिक परीक्षा को उत्तीर्ण कर वाले वो उनके समुदाय के पहले व्यक्ति थे। फिर श्रीमान ambedkar जी ने 1912 तक उन्होंने अर्थशास्त्रता और राजनैतिक विज्ञान की पढ़ाई बॉम्बे महाविश्वविद्यालय मैं की फिर उन्होंने बड़ोदा की और रुख किया और राज्य सरकार के साथ काम करने लगे।

फिर भारत देश में रहकर उन्हें एक योजना की खबर मिली जो कि कोलंबिया विश्वविद्यालय में शिक्षा का अवसर प्रदान करति थी। उन्होंने उस योजना का लाभ उठाते हुए फिर वो अमेरिका चले गए फिर जून 1915 में श्रीमान बाबासाहेब अम्बेडकर जी ने MA परीक्षा को उत्तीर्ण किया जिसमें अरशास्त्र, इतिहास और समाजशास्त्र प्रमुख विषय थे।

Short Bio of Bhim Rao Ambedkar

फिर उन्होंने कई शोधकार्य किये। तीसरे शोध कार्य में उन्होंने इवोल्युशन ओफ प्रोविन्शिअल फाइनांस इन ब्रिटिश इंडिया के लिए अर्थशास्त्र में पीएचडी प्राप्त की, फिर उन्होंन लंदन की और रुख किया बैरिस्टर कोर्स में अपना दाखिल लियाऔर साथ साथ लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स में भी दाखिला लिया जहां उन्होंने अर्थसशास्त्रा में dectorte में हिस्सा लिया। फिर कुछ सालों बाद उनके कुछ निजी कारणों की वजह से उनको  भारत लौटना पड़ा।

सन 1920 में श्रीमान शाहू महाराज के दोस्त ने उनको हौसला और कुश पैसे दिए जिससे वो फिर एक बार इंग्लैंड में पढ़ने जा सके फिर एक साल बाद उन्होंने इंग्लैंड में एमएससी डिग्री को प्राप्त किया।

और 1922 में उन्हें बैरिस्टर एट लॉज डिग्री मिली  जहां उन्हें बैरिस्टर के रूप में प्रवेश मिला फिर जैसे उनकी जिंदगी ने ऊंची उड़ान से ली 1923 में उन्होंने फिर से अपने विरोधियोंका का मुह बंद कर दिया डि एस सी की डिग्री को हासिल करी।

फिर उन्होंने कभी पीछे मुड़ कर नहीं देखा उन्होंने कई लड़ाइयां लड़ी जिस में से एक थी उन्होंने महार जाती को छुआछूत से आजादी दिलाई और फिर उन 26 ऑगेस्ट 1947 को उन्हें राजेन्द्र प्रसाद द्वारा मसूदा समिति का अध्यक्ष बनाया गया।

दोस्तों इन्हें तो अनगिनत पुरस्कार मिले लेकिन सबसे महत्वपूर्ण पुरस्कार उन्हें मील ये थे बोधिसत्व को उन्हें 1956 में मिला और फिर उन्हें भारत रत्न 1990 मिला जो कि देश का सबसे बड़ा पुरस्कार है, और फिर 2004 पहले कोलंबियन अहेड ऑफ द टाइम भी मिला, और 2012 में उन्हें थे ग्रेटेस्ट इंडियन की उपाधि मिली. 

BR Ambedkar Quotes On Education In Hindi

हमारे विचारों से ही हमारी बुद्धि का विकास होता है और हमारी बुद्धि से ही हमारा विकास होता है इसलिए हमें हमेशा अपने विचारों को बेहतर करने की कोशिश करनी चाहिये। – डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर 

जो व्यक्ति हमेशा खुदकी आत्मा को संतुष्ट और स्वछ बनाये रखना चाहता है, वो अपने जीवन का एक बड़ा हिस्सा गरीबों की मदत में लगा रहता है। – डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर 

शिक्षा को हर व्यक्ति तक पंहुचाना ही ही सबसे बड़ा कार्य है।

अगर आप सचमें खुदको काबिल बनाना चाहते है तो आपको  रोज़ अच्छी किताबों को पढ़ना चाहिए – डॉ भीमराव अंबेडकर

— BR Ambedkar Quotes On Education In Hindi — Dr. B.R. ambedkar quotes in Hindi

इस दुनिया में सिर्फ ओ सिर्फ एक ही धर्म होना चाहिए और उसमें सिर्फ यहीं तीन चीजें होनी चाहिए एक तो स्वतंत्रता और दूसरी स्त्री पुरुष की समानता, और तीसरा हर व्यक्ति के प्रति प्रेम और भाईचारा। – डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर 

हमें हमेशा अपने सिद्धातों को लेकर जीवन के हर मोड़ पर गुजरना चाहिए क्योंकि इसी से समाज में हमारी पहचान होती है।- डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर 

Ambedkar Quotes on education

कोई भी व्यक्ति ये जीवन अकेला नहीं काट सकता

इसलिए हमें हमेशा एक दूसरे को साथ लेकर चलना चाहिए।

जिस तरह पानी प्यासे के लिए वरदान तो डूबते हुए के लिए श्राप है ठीक उसी तरह मनुष्यों के विचार होते है,

इसलिए हमें हर दिन हमारे विचारों को शुद्ध और सकारात्मक बनाना चाहिए।

Related Post : इन्हे भि जरु पढे

पति को हमेशा अपनी पत्नी की और पत्नी को

हमेशा अपने पति के सन्मान की रक्षा करनी चाहिए।

हमें हर दिन कुछ नया अपने विचारों को सकारात्मकता की और ले जाने का प्रयास करना चाहिए।

Br. Ambedkar quotes on army in Hindi

एक अच्छी तरह से प्रशिक्षित सेना कबि भी सुरक्षित सीमा से अच्छी होती है। –डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर 

में रातों की इसलिए काम करतां हु क्योंकि मेरा देश चैन से सो सके।

जो व्यक्ति किसी कारण दुनिया के बोझ से झुकता है वो वक्त आने पर दुनिया को भी झुका सकता है।

हमें हमारे लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए हर वो मुमकिन कोशिश करनी चाहिए जो हमसे हो सके।

अम्बेडकर के राजनीतिक विचार

Dr. B.R. ambedkar quotes in Hindi

न्यायालय और कानून राजनैतिक रूपी तन की बीमारी के इलाज है जब कभी राजनैतिक रूपी तन को कोई बीमारी बीमारी हो तो उनका इलाज जरूर करना चाहिए।

देशवासियों को हर कुछ वर्षों में अपने राजनेताओं से सवाल करने चाहिए ताकि देश में उन्नति आ सके।

देश में सबसे महत्वपूर्ण योगदान अगर किसी का होता है तो वो आम जनता का होता है क्योंकि जनता ही होती है जो देश के नेताओं को चुनती है।

अगर देश में सुख शांति और प्रसन्नता को कायम करना चाहते है तो हमें सबसे पहले धर्मों के नाम पर राजनीति करने वाले नेताओं पर सख्त रवैया अपनाने की जरूरत है।

हमें उसी राज़नेता के हातों में देश की डोर थमानी चाहिए जो राजनैतिक सुख भोगने में विश्वास न रखे और हमेशा निष्ठावान समाजसेवी बना रहे।

संविधान ही हर भी देश की नीव होती है 

और मैंने अपना सौ प्रतिशत दिया है संविधान लिखने के लिए।

Ambedkar Quotes on society | डॉ आंबेडकर के सामाजिक विचार

हमें हमेशा सामाजिक स्वातंत्र्य को हासिल करना चाहिए क्योंकि सामाजिक स्वातंत्र्य की तुलना में कानूनी स्वातंत्र्य हमारे किसी काम का नहीं होता। -डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर   

समाज के प्रति अपने हक्कों की पहचान ही सही मूल्यों में स्वतंत्रता है –  डॉ भीमराव अंबेडकर

— ambedkar quotes on society —

जो मेरी जय जयकार करते है उनसे मेरी एक ही विनती है कि मेरी जयजयकार करना बंद करो और मेरे दिखाए हुए मार्ग पर चलना शुरू करदो।

कोई भी समुदाय अपनी पवित्रता और अपना इतिहास नहीं जानती वो आगे जाकर कभी इतिहास नहीं रच सकती। – डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर 

जिस भी धर्म में किसी एक व्यक्ति को ऊंचा दर्जा और दूसरे को नीचा दर्जा मील तो समझ जाओ की वो एक धर्म नहीं बल्कि गुलाम बनाये रखने की एक चाल है।

अब हमें ऐसी पीढ़ी का निर्माण करना चाहिए जो कि धन दौलत में नहीं बल्कि समाजसेवा और भाईचारे में विश्वास रखता हो। – डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर

हमें हमेशा अपने व्यक्तित्व को निखारने के लिए जीना चाहिए ना कि सिर्फ अच्छा दिखने के लिए।

हमें समाज में जो गंदगी फैली है सबसे पहले उसे साफ करना चाहिए –  डॉ भीमराव अंबेडकर

br ambedkar quotes on education in hindi

Ambedkar quotes on Sambidhan

जब कभी मुझे लगा कि मेरे लिखे हुए संविधान का गलत इस्तेमाल हो रहा है तो सबसे आगे आकर में ही संविधान को जलाऊंगा। -डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर  

सविधान हर देश का स्तम्भ होता है जिसपर ही पूरा देश खड़ा होता है।

अगर हम एक अखंड और कभी न टूटने वाला भारत देश चाहते है तो हमें सबसे पहले धर्मों के बीच में दूरियां बढ़ाने वाले लोगों पर सख्त करवाई करने की जरूरत है।

अगर हम बेगुनाह है तो हमें न्यायालय में आस्था रखनी चाहिए डॉ – भीमराव अंबेडकर

ambedkar quotes on sambidhan

जिस देश का संविधान यानी नीव ही खोखला हो उससे ज्यादा उम्मीदें लगान मूर्खता है।

एक मजबूत और अटूट संविधान का निर्माण करना ही मेरा लक्ष्य है।

– डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर    

जिस देश में लोकतंत्र नहीं वहां रहना नहीं चाहिए।

Quotes of Dr. B.R. Ambedkar in Hindi

हमें एक सफल क्रांति को करने के लिए हममें सिर्फ ओ सिर्फ असंतोष का होना काफी नहीं, न्यायालय और राजनेताओं में भी विश्वास होना बहोत जरूरी है। – डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर  

निष्कर्स :

Dr. B.R. Ambedkar ने भारत के इतिहास में बहुत बडा योगदान दिया हैं। भारत के सम्बिधान निर्माण मे बहुत बडा योगदान रहा हैं।

अम्बेडकर एक सधारण गरीब परीवार से निकल कर छुवाछुत, जातिय भेदभाव को मिटाने के लिए उन्होने हर कदम उठाए। उनका यह मानना था कि अगर जातिय भेदभाव को मिटाना है तो सब से पहले लोगो को शिक्षित करना जरुरी हैं।

उन्होने अपने जीवन में बहुत संघर्ष किया और अपने लक्ष्य को प्राप्त किया।

उनके जीवन से हमे बहुत कुछ सिकने को मिलता हैं। अगर कोई दिल से कूछ करने कि ठान ले तो अवश्य कर सकता हैं। इस लिए हमे कभि भि हिम्मत नहीं हारनी चाहिए।

अगर सहि तरीके से अपने कर्म करते रहंगे तो एक दिन जरुर एक दिन सफल हो सकते हैं।

मुझे उम्मिद हैं कि आपको इस Quotes of Dr. B.R. Ambedkar in Hindi पोस्ट से बहुत कुछ सिकने को मिला होगा। और उनके द्वारा दिए गए Dr. B.R. ambedkar quotes in Hindi बहुत पसंद आए होंगे। इस पोस्ट को पुरा पढ्ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।


यह Dr. B.R. ambedkar quotes in Hindiपोस्ट हमारे पाठक एवमं मित्र द्वारा लिखा गया हैं, जो ShayriSlap.com के ओनर हैं।आप उनकि वेवसाईट पर भिजिट करके भि अन्य पोस्ट को पढ सकते हैं।


दोस्तो के साथ Share करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *